Data Entry Kya hai or kaise karte hai

471
data entry
data entry

हेलो दोस्तों अगर आप data entry kya hai or data entry kaise karte hai जानना चाहते हैं। तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है। इसमें हम बताएंगे की What is data entry and How to do data entry. क्योंकि आप डाटा एंट्री करके भी बहुत से पैसे आप कमा सकते हैं। बहुत सी साइट आपको ऐसी है जहा आपको data entry का काम मिलता है।आज की पोस्ट में हम जाने की डाटा एंट्री क्या है कैसे करते है। और पूरी इंफॉर्मेशन आपको देंगे। कौन सी वेबसाइट से आप के लिए अच्छी है। कौन-कौन सी से आपको करनी चाहिए।आपका टाइम वेस्ट ना करते हुए डाटा एंट्री आज का टॉपिक स्टार्ट करते हैं।

नमस्कार दोस्तो आप सब का हमारे ब्लॉग पर स्वागत है। अगर आप पहली बार आए हैं तो बता दें की यहां पर तकनीक और इंटरनेट से जुडी जानकारी शेयर करते रहते हैं। अगर आप उन्हे मिस नहीं करना चाहते तो हमारे ब्लॉग की notification को bell icon दबाकर subscribe कर लें। आप हमारे Telegram Channel को भी ज्वाइन कर सकते है।Data Entry कोई भी कर सकता है। अगर आप के पास टाइम हो तो आप भी कर सकते हो।

Data Entry क्या है?

इसको हम अपनी भाषा में बोले तो लिख टाइपिंग होता है। जिसको हम दूसरे का data Typing करना है।उसी प्रकार टेक्स्ट नंबर या किसी भी प्रकार के टाइप करना Data Entry चलाता है। एंट्री करने वाले को डाटा एंट्री ऑपरेटर का जाता है।इसके लिए आपको कुछ खास जानकारी की जरूरत नहीं होती। ना ही किसी योग्यता जाति की जरूरत है।बहुत सी कंपनी है। जो कोई एंट्री ऑपरेटर को ढूंढती रहती है। जैसे फ्री एक्स फाइबर जैसी वेबसाइट।और इसके अलावा दूसरी को offline data entry होती है। जो manually type की जाती है।data entry बड़े बिज़नेस के लिए की जाती है। उनके data को update करना और उनके व्यवस्थित रूप से काम किये जाते है।Data entry का मतलब तो आप समझ गए होंगे।

कैसे करते है Data Entry?

Database Update :-

ऐसी company आपको मिल जाएगी। जिनके server के data base के data को update करना होता है। जिनको डाटा एंट्री operator की जरूरत होती है। इस लिए वो डाटा एंट्री करवाते है। लेकिन इसके लिए आपको technology का भी पता होना जरुरी है। लेकिन इसमें company आपकी मदद करती है। वो आपको बता देती है की यहा पर ये काम करना है और ये नहीं है।

Paper Documents:-

यह काम आपका data entry मे से सबसे आसान काम होता है। ये हर कोई कर सकता है। इसमें आपको किसी भी प्रकार की जानकारी की जरूरत नहीं होती है।आपको इसमें कुछ documents दिए जायेगे। जिनको आपको उनके data computers मे save करना होता है।इस काम के लिए आपको जानकारी हो या ना हो उस से कोई फर्क नहीं पड़ता।

इसके बाद और भी बहुत काम होते है। इसमें web research, scanning, excel work, job post, data conversion आदि जैसे बहुत काम होते है। ये सब data entry के अंदर आते है। इसमें से आपको जो आसान लगे। आप वो कर सकते है। अब आपको बताते है की आप data entry operator कैसे बन सकते है।

data entry
data entry

Data Entry Operator कैसे बने?

अब जो जो चीज मै आपको बताउगा। उनकी आपको जानकारी होनी चाइये। और अगर आप एक अच्छे डाटा एंट्री operator है।तो आप ऑफलाइन काम कर सकते है। और अच्छा पैसा कमा सकते है। बहुत से रास्ते है आपके पास।

Qualification:-

इसके लिए आपको किसी खास college या university की पढ़ाई जरुरी नहीं है। अगर आपके पास 10th या 12th की marksheet है। तो आपका काम उस से भी चल जायेगा।लेकिन ये आपकी company के ऊपर depend भी होता है।की उन्होंने क्या qualification मांग रखी है। अगर आप उसके लिए qualify नहीं है। तो आप और company मे try कर सकते है।लेकिन बहुत सी company 10th और 12th ही मांगते है।

Computer Knowledge:-

एक अच्छा data entry operator बनने के लिए आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना बहुत जरुरी है। लेकिन इसमें ज्यादा advance की जरूरत नहीं होती है,अगर आपका basic भी clear है, तो आप इस काम को आसानी के साथ कर सकते है।जिसमे आता है ms-dos, excel जैसे file बनाना और mail करना आना चाइये। अगर आपको इतना आता है। तो आप एक data entry operator बन सकते है।

Language:-

आज के time मे जानते है की English हर जगहे चलती है।तो आपको थोड़ी बहुत English आनी चाइये। perfect नहीं तो टूटी फूटी जैसी भी हो आनी चाइये। बहुत सी company English check करती है। लेकिन ज्यादा कुछ नहीं अगर आपको ठीक ठाक आती तो आप इस काम को आसानी के साथ कर सकते है।लेकिन अगर आपकी English अच्छी है। तो बहुत सी MNC Company English को ही prefer करती है।अगर आपको नहीं आती है तो सिख ले। अगर आपको यही काम करना है ।तो एक अच्छा data entry operator बनना है तो। नहीं तो hindi मे भी काम चल सकता है।

Typing:-

जैसा की नाम से ही पता चल रहा है डाटा एंट्री। तो इसमें आपकी जो टाइपिंग speed है। वो बहुत मायने रखती है। क्योंकि उनको ऐसा बंदा चाइये होता है की जो time पर काम करके दे।अगर इसमें आपकी typing speed का बहुत बड़ा role रहेगा।अगर आपको typing नहीं आती है। तो आप ये काम नहीं कर सकते। क्योंकि उनको time पर काम चाइये होता है।इन सब की जानकारी आपके पास होनी चाइये है। अगर आप किसी एक मे भी fail है। तो आप डाटा एंट्री operator नहीं बन सकते। ये skills जरूर होनी चाइये typing speed तो बहुत जरुरी होती है। और सब तो चल भी जायेगा लेकिन ये नहीं है तो कुछ भी नहीं।

Conclusion

तो बस दोस्तो आज के लिए बस इतना ही . उम्मीद करते हैं की आपको हमारा लेख पसंद आया होगा। जिसमे हमने आपको बताया है की  data entry kya hai or data entry kaise karte hai  . इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे. जिसको इस चिज की जानकारी नहीं है। कुछ पूछना हो तो comments में पूछ सकते हैं। इस तरह की और updates के लिए आप notification subscribe कर सकते है। Sponsor Post Kya hoti hai?

2 COMMENTS

  1. […] तो बस दोस्तो आज के लिए बस इतना ही . उम्मीद करते हैं की आपको हमारा लेख पसंद आया होगा। जिसमे हमने आपको बताया है की  Locked SD Card ko Unlock or Recover kaise kare? इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे. जिसको इस चिज की जानकारी नहीं है। कुछ पूछना हो तो comments में पूछ सकते हैं। इस तरह की और updates के लिए आप notification subscribe कर सकते है। आप हमारे Telegram Channel को भी ज्वाइन कर सकते है। Data Entry Kya hai or kaise karte hai […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here