Digital Marketing Kya hoti hai?

451
Digital Marketing
Digital Marketing

Digital Marketing के बारे में तो आप सब ने सुना होगा। आज हम आपको बताएंगे Digital Marketing Kya hoti hai? यानि की What is Digital Marketing. साथ ही साथ ये भी बताएंगे की इसकी जरूरत क्यों है। और आज के टाइम में digital marketing सही है या नहीं। मतलब आपो इसमें अपना carrier बनाना चाइये या नहीं। तो आइये शुरू करते है आज का हमारा टॉपिक।आज के समय में दोस्तों सब कुछ ऑनलाइन होने के कारण आप घर बैठे काम कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई दुकान या कोई संस्थान शुरू नहीं करना है। अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग आती है। तो आपके अपने घर में बैठे काम करके पैसे कमा सकते है।

जैसे की ऑनलाइन शॉपिंग, जो भी हम इंटरनेट पर काम कर रहे हैं। जैसे की ऑनलाइन ट्रांजैक्शन। ये सब हम इंटरनेट के जरिया करने लग गए हैं। तो इंटरनेट उपयोगकर्ता दिन भर बढ़ते जा रहे हैं। तो डिजिटल मार्केटिंग को लोग अपना रहे है। जैसे आप करते भी होंगे अगर आपको कोई जूते वगेरा या कोई और उत्पाद खरीदते हैं। तो हम ऑनलाइन रिसर्च करते है की इसके रिव्यू क्या है। और कीमत क्या है। तो इसके लिए कंपनी या किसी बिजनेस के लिए डिजिटल मार्केटिंग जरूरी है।आप हमारे Telegram Channel को भी ज्वाइन कर सकते है।

Digital Marketing क्या है?

तो दोस्तो अब तक आपको कुछ तो स्मझ आया होगा की अगर हम कोई ऑनलाइन व्यापार करते हैं। यानि की हम अपने उत्पाद को बेचते हैं। मतलब की मार्केटिंग करते हैं वो डिजिटल मार्केटिंग में आता है। अगर हम बात करे की डिजिटल मार्केटिंग कब शुरू हुई। तो दोस्तो 1990 में डिजिटल मार्केटिंग की शुरुवात हुई थी। अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत करनी है। तो आप इंटरनेट, कंप्यूटर, वेबसाइट के जरिया कनेक्ट हो सकते है।Digital Marketing एक ऐसा प्लेटफॉर्म है। जहां पर आप बहुत से लोगो के साथ कनेक्ट हो सकते हैं। और उनके साथ आप अपने प्रोडक्ट को शेयर कर सकते हैं। उत्पाद हो या आपके पास कोई सेवा हो। इसे आप ऑनलाइन मार्केटिंग भी बोल सकते हैं।

क्यों जरूरी है Digital Marketing?

अगर हम बात करे की क्या हमारे लिए Digital Marketing जरुरी है। तो आपको बता दें की आप कोई ऑनलाइन काम सुरु करना चाहते हैं। तो आपको डिजिटल मार्केटिंग की जरूरत पड़ती है। और आज के टाइम को देख के हम आपको बता रहें है की आपको डिजिटल मार्केटिंग बिलकुल आनी चाहिए। क्योकि हर रोज इंटरनेट उपयोगकर्ता बढ़ रहे हैं। तो आप इसमे अपना अच्छा कैरियर बना सकते है।जैसा पता है आपको इस समय में सब ऑनलाइन पैसे कमा रहे है। तो आप भी कम सकते है। अगर आप जॉब भी कर रहे हैं तो हम आपको यही सुझाव देंगे की आप भी पार्ट टाइम इसको स्टार्ट करे। आज के टाइम में लोग अपना टाइम सेव कर रहे हैं।

उनको घर बैठे वही चिज मिल जाए जो उन चाइये है। मार्केट ना जाना पड़े। यहां पर आप वो काम कर सकते हैं। आप अपने उत्पाद को लोगो के साथ शेयर करते दिख सकते हैं। जिसको चाइये होगा वो उसको खरीद लेगा।तो आज के टाइम में हर कोई चाहता है की वो अपने बिजनेस को ऑनलाइन लेके जाये। क्यूकी इस से बहुत फ़ायदा है। यहाँ पर आप एक समय पर बहुत से लोगो को अपनी सर्विस और प्रोडक्ट को शेयर कर सकते हैं।आपको बता दें की डिजिटल मार्केटिंग करने का सबसे पहला तारिका यही है की आपको इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी। हम इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट से सुरू कर सकते हैं। इसके कुछ प्रकार है जो की आपको बता देते हैं।

digital marketing
digital marketing

1.Social Media

सोशल मीडिया बहुत सी साइट का एक एसा प्लेटफॉर्म है जहां पर लोग आपको मिलेंगे। और बहुत कम लोग होंगे जो की सोशल मीडिया से कनेक्ट ना हो। जैसे फेसबुक, टेलीग्राम, ट्विटर, इंस्टाग्राम! और बहुत सी साइट है। यहाँ पर आप एक समय पर हज़ारों लोगो के साथ शेयर कर सकते हैं। यहां पर आप अपने उत्पाद को शेयर कर सकते हैं।

2.Email Marketing

आगर आप को ईमेल लिखने में विशेषज्ञ है। तो आपको बता दें की बहुत सी कंपनी होती है जो अपने उत्पाद को ईमेल के जरीये लोगो के साथ शेयर करती है। तो ये काम हर कंपनी और हर बिजनेस के लिए जरुरी है। तो आप ईमेल मार्किंग कर के डिजिटल मार्केटिंग की सुरुवात कर सकते हैं।

3.YouTube Channel

इस से आप वीडियो बनने में विशेषज्ञ हैं। तो आप यूट्यूब पर चैनल बना के लोगो के साथ अपना ज्ञान को शेयर कर सकते हैं। और आज के समय में कुछ भी जानना हो तो लोग यूट्यूब पर जाते हैं। और यहां पर आपको बहुत बड़ी सांख्य में लोग मिलेंगे। जिसके साथ आप अपनी नॉलेज शेयर कर सकते हैं।

4.Affiliate Marketing

अगर आपके पास अच्छी कम्युनिटी है। यानी बहुत से लॉग कनेक्ट है आपके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर। या फिर यूट्यूब चैनल पर। तो आप ये काम भी कर सकते हैं की लोगो के सामने किसी कंपनी का उत्पाद लेके जाना। और वो कंपनी आपको बदले में कमीशन देता है। तो आप ये काम भी कर सकते हैं। Affiliate Marketing Kya Hai Aur Kaise Suru Kare

5.Search engine Optimization

अगर आपको ये करना आता है। तो आपको बहुत काम मिलने वाला है। क्योंकी हर कोई चाहता है की उसकी वेबसाइट गूगल में रैंक करे। और उसके ट्रैफिक मिले। उसकी साइट की अच्छी कमाई हो।आपको वो उसके बदले में पैसे देगा। जो की उस वेबसाइट का मालिक है।

Conclusion

तो बस दोस्तो आज के लिए बस इतना ही . उम्मीद करते हैं की आपको हमारा लेख पसंद आया होगा। जिसमे हमने आपको बताया है की  Digital Marketing Kya hoti hai?  इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे. जिसको इस चिज की जानकारी नहीं है। कुछ पूछना हो तो comments में पूछ सकते हैं। इस तरह की और updates के लिए आप notification subscribe कर सकते है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here