How to use UPI without internet?

354
UPI
UPI

आज हम आपको बताएंगे की How to use UPI without Internet? यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) एक त्वरित भुगतान प्रणाली है। जिसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा विकसित किया गया था। UPI सेवा का उद्देश्य दो बैंक खातों के बीच तत्काल और परेशानी मुक्त लेनदेन की सुविधा प्रदान करना और घरेलू मुद्रा मुद्रण में उपयोग किए जाने वाले कागज की मात्रा को कम करना है। नमस्कार दोस्तो आप सब का हमारे ब्लॉग पर स्वागत है। अगर आप उन्हे मिस नहीं करना चाहते तो हमारे ब्लॉग की notification को bell icon दबाकर subscribe कर लें। आप हमारे Telegram Channel को भी ज्वाइन कर सकते है।

USSD से UPI payment कैसे करे?

आज के समय में, बहुत सारे एप्लिकेशन हैं। जो उपयोगकर्ताओं को तत्काल बैंक से बैंक लेनदेन प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं। जैसे कि Google pay, भीम यूपीआई, फोनपे, आदि । 2020 में कोरोना महामारी की शुरुआती लहरों के दौरान, बड़ी संख्या में लोगों ने डिजिटल भुगतान सेवा को अपनाया हैं।आप UPI लेनदेन कई अनुप्रयोगों से कर सकते हैं। उन सभी को लेनदेन शुरू करने और पूरा करने के लिए एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है। लेकिन क्या होगा अगर कोई पैसा भेजना चाहता है। और उसके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है? या अन्य मामलों में जब उपयोगकर्ताओं के पास लेन-देन पूरा करने के लिए पर्याप्त बैंडविड्थ नहीं होती है।

इंटरनेट का उपयोग किए बिना UPI लेनदेन को पूरा करने का एक तरीका है।नेशनल यूनिफाइड यूएसएसडी प्लेटफॉर्म (NUUP) का इस्तेमाल करते हुए यूजर्स बिना इंटरनेट इस्तेमाल किए यूपीआई के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। सेवा को ‘*99#’ सेवा भी कहा जाता है। यूएसएसडी सेवा को देश में वास्तविक यूपीआई नेटवर्क लॉन्च होने से चार साल पहले यानी 2012 में लॉन्च किया गया था। भुगतान पद्धति को समय के साथ एकीकृत किया गया है। जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ता इसका उपयोग पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए कर सकता है।

UPI
UPI

How to use UPI without internet?

इस सेवा को चुनने वाला उपयोगकर्ता यह सुनिश्चित करेगा कि सही फोन नंबर और खाता विवरण के साथ एक सक्रिय यूपीआई खाता है।

स्मार्टफोन या सामान्य फोन में ‘फोन’ या कॉलर एप्लिकेशन पर जाएं और ‘*99#’ दर्ज करें और कॉल डायल करें।

नंबर पर कॉल करने पर, उपयोगकर्ता को सात अलग-अलग विकल्पों के साथ एक नंबर वाले मेनू पर ले जाया जाएगा।

1.सेंड मनी

2.रिसीव मनी

3.चेक बैलेंस

4.सेंड मनी

5.रिसीव मनी

6.चेक बैलेंस

7.UPI पिन

पैसे ट्रांसफर करने के लिए मोबाइल फोन के नंबर पैड पर 1 दबाएं। जबकि इस मेनू में, एक उपयोगकर्ता को UPI आईडी, बैंक खाता + IFSC कोड या फोन नंबर का उपयोग करके लेनदेन को पूरा करने का विकल्प दिया जाएगा। दिए गए विकल्पों में से चयन करें और नंबर पैड पर संबंधित नंबर दबाएं।UPI को ट्रांसफर के तरीके के रूप में चुनने पर, उपयोगकर्ता को प्राप्तकर्ता की यूपीआई आईडी दर्ज करनी होगी। इसी तरह, यदि बैंक खाते को अंतिम मेनू में चुना गया है, तो खाता संख्या और IFSC कोड दर्ज करना होगा।

प्राप्तकर्ता के विवरण की पुष्टि होने पर, एक व्यक्ति को उस राशि को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा जिसे स्थानांतरित किया जाना है।राशि की पुष्टि होने पर, UPI पिन नंबर दर्ज करें और पुष्टि करें। एक बार लेनदेन पूरा हो जाने के बाद, उपयोगकर्ता को अपने खाते पर एक पुष्टिकरण प्राप्त होगा।सेवा के लिए 0.50.रुपये का शुल्क भी लगता है।

Conclusion

तो बस दोस्तो आज के लिए बस इतना ही . उम्मीद करते हैं की आपको हमारा लेख पसंद आया होगा। जिसमे हमने आपको बताया है की How to use UPI without Internet? इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे. जिसको इस चिज की जानकारी नहीं है। कुछ पूछना हो तो comments में पूछ सकते हैं। इस तरह की और updates के लिए आप notification subscribe कर सकते है। How to Deactivate UPI Payments if phone lost

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here